UPPCL OTS Scheme 2023: खुशखबरी! योगी सरकार की तरफ से तोहफा, बकाया बिजली में मिलेगी भारी छूट

UPPCL OTS Scheme 2023: अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और पिछले लंबे समय से आपका बिजली बिल बकाया है तो आपके लिए खुशखबरी क्योंकि उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री ए. के. शर्मा ने शनिवार को बिजली बकाया बिल पर भारी छूट देने को लेकर UPPCL OTS Scheme 2023 का ऐलान करते हुए बताया यूपी कॉरपोरेशन लिमिटेड 8 नवंबर से 16 जनवरी तक करीब 70 दिनों के लिए तीन चरणों में इस योजना के अंतर्गत सर चार्ज में भारी छूट दी जाएगी।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

इस योजना के अंतर्गत पहले चरण 8 नवंबर से 1 दिसंबर तक जबकि दूसरा चरण 1 दिसंबर से 15 दिसंबर और तीसरा चरण 16 दिसंबर से 16 जनवरी तक चलाई जाएगी और इसी के साथ एक शर्मा ने बताया OTS (One Time Settlement) के तहत घरेलू, कृषि वाणिज्य, औद्योगिक एवं निजी संस्थाओं द्वारा बिजली के बकाया बिल के भुगतान पर केवल मूल राशि के भुगतान करने पर 100% तक सर चार्ज माफ किया जाएगा और ग्राहक चाहे तो एक मुफ्त या किस्त में जमा कर सकते हैं।

UPPCL OTS Scheme 2023
UPPCL OTS Scheme 2024: खुशखबरी! योगी सरकार की तरफ से तोहफा, बकाया बिजली में मिलेगी भारी छूट

इस योजना के अंतर्गत अगर आप सोच रहे हैं कि कैसे छूट मिले, रजिस्ट्रेशन कहां से करना होगा? तो इन सभी बिंदुओं के बारे में पूरी जानकारी इस पोस्ट की मदद से नीचे बताई गई है कृपया इसे अंत तक जरूर पढ़ें यह लेख आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है और इसी तरह के लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप या व्हाट्सएप चैनल ज्वाइन कर सकते हैं इस हमेशा सरकारी योजनाओं से संबंधित लेटेस्ट अपडेट दी जाती है।

UPPCL OTS Scheme 2023: Overview

योजना का नामएकमुश्त समाधान योजना
लेख का नामUPPCL OTS Scheme 2023
राज्यUttar Pradesh
ऊर्जा मंत्रीश्री एके शर्मा
ओटीएस डेट08 November 2023 16 January 2024
विद्युत संबंधी टोल फ्री नंबर1800-180-5025
योजना का उद्देश्यबड़े बकायादारों का लंबित भुगतान मिल सके
Year’s2024
आधिकारिक वेबसाइटhttps://uppcl.org

UPPCL OTS Scheme 2023-24

प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं के लिए एकमुश्त समाधान योजना जिसे हम साथ में OTS के नाम से जानते हैं इस योजना के अंतर्गत तीन चरणों में 50 से 100 फ़ीसदी तक छूट प्रदान की जा रही है यह शत प्रतिशत छूट एक किलो वाट वाले उपभोक्ता को मिलेगी हालांकी बिजली चोरी में पकड़े गए लोग या भारी बकायादार इन सभी प्रकार के लोगों को इस योजना के अंतर्गत फायदा मिल सकता है वैसे तो सरकार की तरफ से हर वर्ष इस स्कीम को लागू की जाती है।

जैसा कि आप सभी को पता है तीन चरणों में इस स्कीम को लागू किया जाएगा पहले चरण एवं दूसरे चरण में 90% तक सर चार्ज में छूट प्रदान की जाएगी जबकि तीसरे चरण में 70% वही 1 किलो वाट से ज्यादा लोड वाले कनेक्शन पर पहले चरण में एक बार में सारा बकाया चुकाने पर 90% दूसरे चरण में 80% एवं तीसरे चरण में 90% के साथ सरचार्ज में भारी छूट मिल सकती है।

Bijli Bill Check Uttar Pradesh 2023: यूपी बिजली बिल घर बैठे चेक करें, ये रहा आसान तरीका

सरकार के ग्राहकों पर करोड़ों रुपए बकाया

जानकारी के लिए आप सभी को पता होना चाहिए प्रदेश में करीब 30 हजार करोड रुपए से अधिक का बकाया राशि है इस राशि को वसूलने के लिए ऊर्जा मंत्री एके शर्मा की तरफ से ओटीएस स्कीम लाया गया उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा सभी अधिकारियों से अपील है इस योजना का प्रचार प्रसार व्यापक स्तर पर करे जिससे सभी उपभोक्ता इस योजना का लाभ उठा कर अपना बकाया बिजली बिल जमा कर सके।

ओटीएस स्कीम में इन उपभोक्ताओं को मिलेगा लाभ

ओटीएस स्कीम में उत्तर प्रदेश बिजली बिल ओटीएस स्कीम 2023 के अंतर्गत कई प्रकार के बिजली उपभोक्ताओं को शामिल किया गया जो कि नीचे क्रम से दर्शाए हुए है-

  • LMV 1 – घरेलू
  • LMV 2 – वाणिज्यिक
  • LMV 4B – निजी संस्थान
  • LMV 5 – निजी नलकूप
  • LMV 6 – औद्योगिक
  • चोरी के मामले में FIR वाले उपभोक्ता

UPPCL OTS Scheme 2023 Registration

बिजली ओटीएस स्कीम के लिए सभी कनेक्शन धारक पात्र है इस योजना का लाभ लेने के लिए समस्त प्रकार के नीचे दिए पोर्टल के जरिए पंजीकरण करवा सकते हैं-

  1. यूपीपीसीएल की आधिकारिक वेब पोर्टल
  2. विद्युत सखी
  3. जन सेवा केंद्र
  4. मीटर रीडर
  5. विद्युत विभाग के कैश काउंटर
  6. राशन की दुकान
  7. नजदीकी साइबर कैफे

Bijli Bill Check Uttar Pradesh 2023: यूपी बिजली बिल घर बैठे चेक करें, ये रहा आसान तरीका

UPPCL OTS Scheme 2023-24: Important Link

UPPCL OTS Scheme 2023-24Click here
Telegram GroupClick here
UPPCL Official WebsiteClick here

UPPCL OTS Scheme 2023-24: FAQ’s

OTS योजना क्या है?

ओटीएस स्कीम का मतलब One Time Settlement Scheme होता है इस योजना के तहत प्रदेश के बड़े बिजली बिल बकायादार को सर चार्ज पर 100% छूट मिल सके और अपने बिल को आसान किस्तों में जमा कर सकते हैं।

ओटीएस स्कीम का रजिस्ट्रेशन कहां से करें?

ओटीएस स्कीम का रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए विद्युत विभाग के कार्यालय के अतिरिक्त जन सेवा केंद्र विद्युत सखी मीटर रीडर या नजदीकी साइबर कैफे से करवा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश ओटीएस योजना कब तक चालू रहेगी?

उत्तर प्रदेश ओटीएस योजना की बात करें तो 8 नवंबर से 16 January तक करीब तीन चरणों में चलेगा पहले चरण की शुरुआत हो चुका है।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

1 thought on “UPPCL OTS Scheme 2023: खुशखबरी! योगी सरकार की तरफ से तोहफा, बकाया बिजली में मिलेगी भारी छूट”

  1. Dear sir,
    Please allow same OTS on LMV-9, LMV9 is a different type of connection, some times consumer who is constructed their small home he doesn’t know terms and conditions of LMV 9 , and until he knows surcharge and demand charges increase it’s bill on 3-4 times, whenever LMV 9rates are already too high comparatively gharelu connection, and some times consumer thinks its a general connection. So request to related respected please release order to compress penalties on excess demand and surcharge from LMV-9 connection. Thank you
    Regards
    Srivastava Prasoon

    Reply

Leave a Comment

माफ हुआ बिजली का बिल जारी की गई लिस्ट, चेक करें अपना नाम CTET Exam City Slip 2024: अभी-अभी हुआ जा रही यहां से चेक करें Peon Vacancy January 2024: भर्ती प्रक्रिया शुरू करें आवेदन यूपी में 31 दिसंबर से इस तारीख तक बंद रहेंगे स्कूल, आदेश जारी CTET Admit Card 2024 Download: लिंक एक्टिव डाउनलोड करें